विलंबित मौन है न्याय पर , राम पर !
उन्होंने मस्जिद तोड़ी
ये कहकर के
वो उनका मंदिर थी
उन्होंने
मंदिर भी तोड़ दिया
राम का
आस्था का
लोकतंत्र का
अब
किसका न्याय होगा ?
करेगा कौन ??
किसके पक्ष में ??
राम के ?
आस्था के ??
या
लोकतंत्र के ???
अंतहीन प्रश्नों के
आधारहीन सिलसिले है
लाशो पर
कारसेवको
और
उनके विरोधियों की
कितने
कारोबार खड़े है
उनकी ही रक्षा में
ये
विलंबित मौन है
न्यायालय नहीं बताता
क्योकि
नहीं जानता
कौन जिम्मेदारी लेगा ?
राजी कौन है ??
जनता मौन है !
नेता मौन है !
मंदिर मौन है !
मस्जिद मौन है !
आखिर इस फसाद का
व्यापारी
खरीददार
वो
गद्दार कौन है ???
फिर कोई लोभ का रावण , साधू सा वेश धर वोट मांगता है | शहीदों ने खिंची थी जो लक्ष्मण रेखा वो फिर लहू मांगती है || Tarun Kumar Thakur,Indore (M P) "मेरा यह मानना है कि, कवि अपनी कविता का प्रथम पाठक/श्रोता मात्र होता है |"
Monday, September 27, 2010
लोकतंत्र बनाम जवाबदारी
वो तो चाहते है
के
मै लडू तुमसे
और
वो जीत जाए
उनका काहिलपन
उनकी लाचारी
कैसे भी
छुप जाए
चाहे मंदिर जले
मंदिर टूटे
अस्मते लूटे
या
गिरे लाशें
उन्हें
करने है
नित नए तमाशे
तुम देखो
तुम्हे क्या करना है
मै
अपने विवेक पर हू
उन्हें लगने दो
के
उनकी ही टेक पर हू ...
उनकी ही तर्ज पर
कल
कुछ तुम बोल देना
मै सुन लूंगा
मै
गर कुछ कह भी दू
तुम भी भूल जाना
इन्हें आसान है
इनकी तर्ज पर हराना ..
अब
न्यायालय
और चुनाव आयोग
निरपेक्ष नहीं लगते
तो क्या करे ?
व्यवस्था ना सही
अव्यवस्था के ही साथ
ईमानदारी ना सही
भ्रष्टाचार के हाथ
इस अन्धकार युग से
लोकतंत्र की नैया
कैसे भी खेनी है
वो जो कर चुके
उसकी भरपाई
हमें भी देनी है |
के
मै लडू तुमसे
और
वो जीत जाए
उनका काहिलपन
उनकी लाचारी
कैसे भी
छुप जाए
चाहे मंदिर जले
मंदिर टूटे
अस्मते लूटे
या
गिरे लाशें
उन्हें
करने है
नित नए तमाशे
तुम देखो
तुम्हे क्या करना है
मै
अपने विवेक पर हू
उन्हें लगने दो
के
उनकी ही टेक पर हू ...
उनकी ही तर्ज पर
कल
कुछ तुम बोल देना
मै सुन लूंगा
मै
गर कुछ कह भी दू
तुम भी भूल जाना
इन्हें आसान है
इनकी तर्ज पर हराना ..
अब
न्यायालय
और चुनाव आयोग
निरपेक्ष नहीं लगते
तो क्या करे ?
व्यवस्था ना सही
अव्यवस्था के ही साथ
ईमानदारी ना सही
भ्रष्टाचार के हाथ
इस अन्धकार युग से
लोकतंत्र की नैया
कैसे भी खेनी है
वो जो कर चुके
उसकी भरपाई
हमें भी देनी है |
Tuesday, September 21, 2010
जंगल का सलीका
मेरे एक सवाल पर
बौखलाकर
उसने
सौ सवालों के
जवाब ही दे डाले ..
अकेले चने ने
भांड फोड़ा
क्योकि
उसने
ये कहावत
नहीं पढ़ी होगी
उसने
तेवर दिखाए
विरोध के
और
व्यवस्था
बदल गयी
वो
जानता था
एक वोट की कीमत
उसने
विरोध के नाम पर
कभी
आत्महत्या नहीं की
समूह में रहना
शेर की मज़बूरी थी
ये जानकार
हिरनों ने
कभी
अकेले शेर को
नहीं छेड़ा
जंगल
बढ़ता ही गया
उनके विरोध के बाद भी
वो
जो जंगल के नहीं थे
वो भी
जंगली हो गए ...
उस जंगल में
वैसे तो
हर जबान रहती थी
मगर
आपस में बात
सिर्फ
नोटों में होती थी
विविधता में एकता
उस जंगल की
ख़ास बात थी
बौखलाकर
उसने
सौ सवालों के
जवाब ही दे डाले ..
अकेले चने ने
भांड फोड़ा
क्योकि
उसने
ये कहावत
नहीं पढ़ी होगी
उसने
तेवर दिखाए
विरोध के
और
व्यवस्था
बदल गयी
वो
जानता था
एक वोट की कीमत
उसने
विरोध के नाम पर
कभी
आत्महत्या नहीं की
समूह में रहना
शेर की मज़बूरी थी
ये जानकार
हिरनों ने
कभी
अकेले शेर को
नहीं छेड़ा
जंगल
बढ़ता ही गया
उनके विरोध के बाद भी
वो
जो जंगल के नहीं थे
वो भी
जंगली हो गए ...
उस जंगल में
वैसे तो
हर जबान रहती थी
मगर
आपस में बात
सिर्फ
नोटों में होती थी
विविधता में एकता
उस जंगल की
ख़ास बात थी
Wednesday, September 15, 2010
"नारी" होने की परिभाषा ...
वो
ना कल मोहताज थी
ना आज है मुफलिस
किसी मर्द ने ही
बेचे
ख़रीदे होंगे
उसके जेवर
उसका बदन
फिर
उसके बचे खुचे
वजूद को
मिटाने के लिए
ये चाल भी
खूब चली गयी होगी
औरत
क्या सिर्फ
औरत के हाथो
यू फिर फिर
छली गयी होगी !
आदमी खूब जानता है
वर्चस्व के पैतरे
त्रिया चरित्र
जैसे जुमले
आज
जड़ों से
उखाड़ चुके
नारी की
स्वाभिमान की अभिलाषा
उसे ही
फिर गढ़नी होगी
एक
"नारी" होने की परिभाषा ...
ना कल मोहताज थी
ना आज है मुफलिस
किसी मर्द ने ही
बेचे
ख़रीदे होंगे
उसके जेवर
उसका बदन
फिर
उसके बचे खुचे
वजूद को
मिटाने के लिए
ये चाल भी
खूब चली गयी होगी
औरत
क्या सिर्फ
औरत के हाथो
यू फिर फिर
छली गयी होगी !
आदमी खूब जानता है
वर्चस्व के पैतरे
त्रिया चरित्र
जैसे जुमले
आज
जड़ों से
उखाड़ चुके
नारी की
स्वाभिमान की अभिलाषा
उसे ही
फिर गढ़नी होगी
एक
"नारी" होने की परिभाषा ...
Monday, September 13, 2010
"नारी" और कितने छिद्रान्वेषण
नारी
एक छेद भर नहीं है
के
तुम उढेल दो
अपनी कुंठाएं
और
पूर्वाग्रह
नारी
बिस्तर भी नहीं है
के
तुम बिछा दो
ढक दो
तप्त
नंगी
सच्चाइयों को
नारी
खिलौना नहीं है
के
बदलते रहो
तोड़ते रहो
अपनी समझ के
बुढ़ाने तक
नारी
शराब नहीं है
जो
परोसी जाए
गलीज सौदे के एवज
नारी
सीढ़ी नहीं है
के
घिसती रहे
पत्थर होने तक !
नारी
एक दिल है
आत्मा है
आस्था है
स्तम्भ है
जिस पर टिकी है
खोखली इंसानियत
जिसकी अगुवाई
सिर्फ
पुरुष करते आये है ..... अब तक !
एक छेद भर नहीं है
के
तुम उढेल दो
अपनी कुंठाएं
और
पूर्वाग्रह
नारी
बिस्तर भी नहीं है
के
तुम बिछा दो
ढक दो
तप्त
नंगी
सच्चाइयों को
नारी
खिलौना नहीं है
के
बदलते रहो
तोड़ते रहो
अपनी समझ के
बुढ़ाने तक
नारी
शराब नहीं है
जो
परोसी जाए
गलीज सौदे के एवज
नारी
सीढ़ी नहीं है
के
घिसती रहे
पत्थर होने तक !
नारी
एक दिल है
आत्मा है
आस्था है
स्तम्भ है
जिस पर टिकी है
खोखली इंसानियत
जिसकी अगुवाई
सिर्फ
पुरुष करते आये है ..... अब तक !
Thursday, September 9, 2010
मानव का ईतिहास
मानव का ईतिहास
मानवता के ह्रास का भी
दस्तावेज है
इसे झूठ के पुलिंदो
और
अनगिनत लाशों से
छुपा दिया गया है
करोड़ो शब्दों की
सुखी घास के पीछे
जो सुलग उठती है
सच और साहस के
एक झौके से
जो
पैदा होता है
भूख और युद्ध की कोख से
जिसमे जल जाते है
काले पड़ जाते है
कई चहरे
जो पूजे जाते थे
जलसा घरों से
न्यायालयों तक ...
अगर सच ही पढ़ना है
तो
कहानी या कविता पढ़ना
वरना वक्त बिताने के लिए
ईतिहास अच्छी चीज है |
मानवता के ह्रास का भी
दस्तावेज है
इसे झूठ के पुलिंदो
और
अनगिनत लाशों से
छुपा दिया गया है
करोड़ो शब्दों की
सुखी घास के पीछे
जो सुलग उठती है
सच और साहस के
एक झौके से
जो
पैदा होता है
भूख और युद्ध की कोख से
जिसमे जल जाते है
काले पड़ जाते है
कई चहरे
जो पूजे जाते थे
जलसा घरों से
न्यायालयों तक ...
अगर सच ही पढ़ना है
तो
कहानी या कविता पढ़ना
वरना वक्त बिताने के लिए
ईतिहास अच्छी चीज है |
Wednesday, September 1, 2010
"सत्यम शिवम् सुन्दरम"
"सत्यम शिवम् सुन्दरम " ये तीन शब्द हमेशा मानस में मथते रहते है , और भारतीय सनातन मनीषा में इनका गहरा लक्ष्य या सरोकार कला से रहा है , या यू कहे कि समस्त जगत शिव पार्वती का क्रीडांगन ही है तो जीवन के वृहत्त पटल पर सूक्ष्म से लेकर अत्यंत व्यवहारिक चेतन सृष्टि तक , समस्त सार ही इन शब्दों में समा जाता है |
इन शब्दों का अलग अलग अर्थ तो बहुत व्यापक हो ही सकता है परन्तु इस विन्यास में ये सर्वाधिक सार्थक बन पड़े है | "सत्य ही शिव है , शिव ही सुन्दर है !" जैसा कि सामान्यत: भावार्थ किया जाता है , इसे भी सहज ही समझ पाना और आत्मसात कर पाना वैसे ही बहुत कठिन है फिर इसके ना ना अर्थों और व्याख्याओं का अनंत सिलसिला मिल सकता है |
सत्य बिना लाग लपेट के शुद्ध आचरण का आग्रह है और यहाँ प्रवंचना की कोई गुंजाइश है ही नहीं सो शिव को साक्षात करता है सत्य और केवल इसी रूप में दर्शनीय हो सकता है , सो यदि कोई ईश्वरीय सत्ता के साक्षात करना चाहता है तो उसका आधार व निष्कर्ष सत्य के अतिरिक्त और कुछ हो ही नहीं सकता | "सत्य ही शिव है ..." ये आख्यान हमारी श्रद्धा और विश्वास को अंतिम परिणिति देता है , वैसे तो सत्य प्रथमतया एक कल्पना या अवधारणा ही होता है , फिर उसका चाहे कोई नाम रख लो , मगर वो सत्य की ओर ही ले जाता है और वहा हमारा शिव सत्य से एकाकार हो जाता है और हम नि:संदेह शिव से एकाकार हो चुके होते है , बहुत पहले ही , तो सत्य तक यात्रा का लक्ष्य है शिव |
शिव की सहज व्याख्या करना अपने आप में एक अक्षम्य धृष्टता होगी , सो उनके पावन चरणों में श्रद्धा के फूल चढ़ाकर उन परम सनातन को प्रार्थना से ही प्रसन्न करना होगा , मगर प्रार्थना के मूलभूत नियमों में सर्वोपरि , पवित्रता को मासूमियत को सदैव स्मरण रखना होगा |ईमानदारी , स्वाभिमान , नि:स्वार्थता , त्याग कितने ही रूपों में कई तरह से ये प्रार्थना नित्य घटित होती है और जब यह घटित हो तो इसके साक्षी बने .... वही मार्ग है कैलाशवासी शिव के चरणों का |
"शिव ही सुन्दर है " , नाना प्रकार के आकर्षणों से बना ये जीवन वृत्त , इसमे पिता शिव , माँ पार्वती के साथ क्रीडा करते है , जगत कि स्रष्टि और लय ही नहीं करते , मध्य में विपुल सौन्दर्य और असीम वैविध्य का आमूल सर्जन भी करते है | उस घटित, अघटित , स्थूल एवं सूक्ष्म सौन्दर्य को कई तरह पुन:प्रस्तुत किया गया है , कई कई कलारूपों में और नाना भाति प्रयास जारी ही है | हर कण और हर नवसृजन हमें उसी कि झांकी देता है , जो शिव है जो सत्य है , बस हमारी दृष्टि की सीमा और प्रस्तोता कि मर्यादा उसे एकायामी या बहुआयामी तो बना पाती है पर पुर्नायाम तो शिव में ही मिलते है|
अंत में "सत्यम शिवम् सुन्दरम !" कह कर यही तक कह सकूंगा , उसके बारे में जिसे वेद भी "नेति , नेति .." कह चुके है |
इन शब्दों का अलग अलग अर्थ तो बहुत व्यापक हो ही सकता है परन्तु इस विन्यास में ये सर्वाधिक सार्थक बन पड़े है | "सत्य ही शिव है , शिव ही सुन्दर है !" जैसा कि सामान्यत: भावार्थ किया जाता है , इसे भी सहज ही समझ पाना और आत्मसात कर पाना वैसे ही बहुत कठिन है फिर इसके ना ना अर्थों और व्याख्याओं का अनंत सिलसिला मिल सकता है |
सत्य बिना लाग लपेट के शुद्ध आचरण का आग्रह है और यहाँ प्रवंचना की कोई गुंजाइश है ही नहीं सो शिव को साक्षात करता है सत्य और केवल इसी रूप में दर्शनीय हो सकता है , सो यदि कोई ईश्वरीय सत्ता के साक्षात करना चाहता है तो उसका आधार व निष्कर्ष सत्य के अतिरिक्त और कुछ हो ही नहीं सकता | "सत्य ही शिव है ..." ये आख्यान हमारी श्रद्धा और विश्वास को अंतिम परिणिति देता है , वैसे तो सत्य प्रथमतया एक कल्पना या अवधारणा ही होता है , फिर उसका चाहे कोई नाम रख लो , मगर वो सत्य की ओर ही ले जाता है और वहा हमारा शिव सत्य से एकाकार हो जाता है और हम नि:संदेह शिव से एकाकार हो चुके होते है , बहुत पहले ही , तो सत्य तक यात्रा का लक्ष्य है शिव |
शिव की सहज व्याख्या करना अपने आप में एक अक्षम्य धृष्टता होगी , सो उनके पावन चरणों में श्रद्धा के फूल चढ़ाकर उन परम सनातन को प्रार्थना से ही प्रसन्न करना होगा , मगर प्रार्थना के मूलभूत नियमों में सर्वोपरि , पवित्रता को मासूमियत को सदैव स्मरण रखना होगा |ईमानदारी , स्वाभिमान , नि:स्वार्थता , त्याग कितने ही रूपों में कई तरह से ये प्रार्थना नित्य घटित होती है और जब यह घटित हो तो इसके साक्षी बने .... वही मार्ग है कैलाशवासी शिव के चरणों का |
"शिव ही सुन्दर है " , नाना प्रकार के आकर्षणों से बना ये जीवन वृत्त , इसमे पिता शिव , माँ पार्वती के साथ क्रीडा करते है , जगत कि स्रष्टि और लय ही नहीं करते , मध्य में विपुल सौन्दर्य और असीम वैविध्य का आमूल सर्जन भी करते है | उस घटित, अघटित , स्थूल एवं सूक्ष्म सौन्दर्य को कई तरह पुन:प्रस्तुत किया गया है , कई कई कलारूपों में और नाना भाति प्रयास जारी ही है | हर कण और हर नवसृजन हमें उसी कि झांकी देता है , जो शिव है जो सत्य है , बस हमारी दृष्टि की सीमा और प्रस्तोता कि मर्यादा उसे एकायामी या बहुआयामी तो बना पाती है पर पुर्नायाम तो शिव में ही मिलते है|
अंत में "सत्यम शिवम् सुन्दरम !" कह कर यही तक कह सकूंगा , उसके बारे में जिसे वेद भी "नेति , नेति .." कह चुके है |
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