Monday, June 14, 2010

मेरी कविता , तुम्हारी कविता

मेरी कविता , तुम्हारी कविता
कुछ लिख कर
कह सुन कर
जी हल्का हो जाता है
ये भी लगता है
की चलो
किसी काम आये तो सहीं
मेरे शब्द
जिन्हें
या तो
मैं इस्तेमाल नहीं करता
नहीं कर पाता
वो सब
और
बहुत कुछ नया भी
शामिल हो जाता है
कविता में
मैं नहीं लिखता
ये खुद
मुझे
मेरी कलम सहित
कागज़ के पास
और
अब तो लेपटोप
के पास ले जाती है
मेरी उंगलिया
मेरे मन मष्तिष्क
के साथ
तारतम्य बिठाकर
निकालती जाती है
नए धागे
अनुभव के कोकून से
और फिर
मैं किसी
नौसिखिये जुलाहे की तरह
एक रंग बिरंगी
अनघड
बेढंगी सी
मगर
काम चलाऊ
कविता रच देता हूँ
फिर
उसे पढ़ता हूँ
बार बार
लगता है
इसे मैंने नहीं
किसी और ने लिखा है
और तब
नीचे लिखे
मेरे नाम को
पढ़कर
रोमांचित हो जाता हूँ
जब छोटा था ना
तो माँ को दिखाता था
हाँ
मगर पिता को कभी नहीं
उसी तरह
पत्नी से छुपाकर
और उन दोस्तों से भी
जिन्हें चुगली की आदत है
मैं अपने
साहित्यिक जगत के
आप जैसे
मित्रों से बाटने
निकल पड़ता हूँ
कभी डाकिया
कभी इश्तेहार बांटने वाला बनकर
फेरी लगा लगा
लोगो को पकड़ पकड़
अपनी रचना
पढाता , पढ़वाता
जब
बदले में
कोई भी
थोड़ी सी
प्रतिक्रया पा जाता हूँ
तो
मेरे पैर जमीन पर नहीं रहते
बस
उसी उड़ान का
अब मुझे
नशा होने लगा है
तो
एक कविता और
आप सबकी नज़र करता हूँ
और
उम्मीद करता हूँ
की
इस पाती को
इसके मनोभाव को
हर कविता प्रेमी
समझ जाएगा
और
जरुरत पड़ी
तो
मुझे भी समझाएगा !
--

3 comments:

  1. बहुत ही सुन्दर कविता है, आज आप की कई रचनाएँ पढ़ी कमाल की रचनाएँ हैं, शुभकामना!

    ReplyDelete
  2. उम्मीद करता हूँ
    की
    सादर वन्दे |

    इस पाती को
    इसके मनोभाव को
    हर कविता प्रेमी
    समझ जाएगा
    और
    जरुरत पड़ी
    तो
    मुझे भी समझाएगा !


    इन पक्तिओं में आपने सबकुछ कह दिया |
    रत्नेश त्रिपाठी

    ReplyDelete
  3. बहुत उम्दा भावपूर्ण!

    ReplyDelete